हेलो दोस्तो में उमेश आज से में इ-कॉमर्स एंड डिजिटल मार्केटिंग की सीरीज ले के आ रहा हूँ ये पॉलिटेक्निक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग और आईटी ब्रांच के फोर्थ सेमेस्टर का ये सब्जेक्ट है में इसको पूरा हिंदी में बनाने की पूरी कोशिश करूँगा आप लोग डेली हमारे ब्लॉग को विजिट करते रहें जिससे आप हर पल अपडेट रहे | . चलिए शुरू करते है
ये पहला चेप्टर है
1. इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स / ई-कॉमर्स (Electronic commerce/ E-Commerce )
इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स (Electronic commerce)को हम संक्षिप्त में ई-कॉमर्स (E - Commerce ) भी कहते है इसके अंतर्गत हम इंटरनेट के माध्यम से कोई सामान खरीद तथा बेच सकते है जैसे हमे कोई मोबाइल फ़ोन खरीदना होता है तो हम किसी भी वेबसाइट जैसे अमेज़ॉन या फिलिपकार्ट आदि पर जा कर देख व खरीद सकते हैं और इसके अंतर्गत ऑनलाइन पेमेंट जैसे मोबाइल रिचार्ज,DTH रिचार्ज , इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे भेजना अर्थात Money Transfer आदि भी E-Commerce के अंतर्गत आते हैं।
परिभाषाएँ (Definitions):-
E-Commerce को अनेक प्रकार से परिभाषित कर सकते हैं
केस्टनबाऊम और स्ट्रैट ने ई - कॉमर्स को परिभासित करते हुए कहा है कि "ई - कॉमर्स व्यावसायिक कार्यों के लिए व्यापक इलेक्ट्रॉनिक आधारित प्रणाली में ईमेल , इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रांसफर (EFT ) , इलेक्ट्रॉनिक डेटा इंटरचेंज (EDI ) और इसी प्रकार की तकनीकों का एकीकरण है। "
बायर्स गाइड टू ई - कॉमर्स (Buyer's Guide to E - Commerce ) ने इसे परिभाषित करते हुए कहा है कि "ई -कॉमर्स व्यापारिक भागीदारों के मध्य सम्बन्धों को बेहतर बनाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का प्रयोग है। "
सन 1997 में कालाकोटा (Kalakota ) और व्हिंटंस(Whintons) ने ई - कॉमर्स (E - Commerce ) को निम्नलिखित परिप्रेक्ष्यों में परिभासित किया है:-
- संचार परिप्रेक्ष्य (Communication Perspective )
- व्यापार प्रक्रिया परिप्रेक्ष्य (Business Process Perspective)
- सेवा परिप्रेक्ष्य (Service Perspective)
- ऑनलाइन परिप्रेक्ष्य (Online Perspective)
संचार परिप्रेक्ष्य (Communication Perspective ) के अनुसार ई - कॉमर्स टेलीकम्युनिकशन चैनल , कम्प्यूटर नेटवर्क्स अथवा संचार के किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यम पर सूचना , उत्पाद, सेवा अथवा भुगतानों का वितरण है।
व्यापार प्रक्रिया परिप्रेक्ष्य (Business Process Perspective) के अनुसार ई - कॉमर्स व्यापारिक लेन -देन और कार्य - प्रवाह के स्वचालन की तकनीक का अनुप्रयोग है।
सेवा परिप्रेक्ष्य (Service Perspective) के अनुसार ई - कॉमर्स को ऐसे उपकरण के रूप में परिभाषित किया जाता है , जो किसी भी फर्म , उपभोक्ता और प्रबन्ध की इच्छाओं को सम्बोधित करता है , यहाँ इच्छाओं तात्पर्य है सेवा - लागत कम करना , माल की गुणवत्ता बढ़ाना और सेवा की गति को बढ़ाना।
Good Job
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